Skip to main content

Hindu baby name list A to Z (Boy-Girl)

Hindi stories for kids with moral-बच्चों की कहानियां

जब हम छोटे थे तो हमरे मम्मी पापा हमें परियो की कहानी , दोस्ती की कहानी और बहुत सी अनोखी  हिंदी कहानिया सुनाते थे ! और इन कहनियो को सुनकर हमें बहुत अच्छी नींद आ जाती थी! इसके अलावा इन कहानियो का एक और महत्व था ये हमें शिक्षा देती थी और हमें आगे बढ़ने के प्रेणा देती थी!

आज भी हर घर में दादी माँ की कहानिया बच्चे सुनते है , और जो बच्चे सोने से पहले कहानिया सुनते है वो बच्चे शारीरिक मानसिक रूप से बहुत तेज होते है!

क्युकी पहले बच्चे सिर्फ कहानिया सुनते थे और किसी के घर में केबल और टीवी नहीं हुआ करता था!



Hindi stories for kids with moral-बच्चों की कहानियां

राम और शाम दो पक्के दोस्त - बच्चों की कहानियां 

बहुत पहले की बात है ! एक गांव में दो दोस्त रहते थे ! एक का नाम था रामु और दूसरे का नाम था शाम ! दोनों में बहुत अच्छी दोस्ती थी दोनों हमेशा एक दूसरे का ख्याल रखते थे ! सभी गांव वाले सिर्फ एक बात कहते थे की दोस्ती हो तो रामु और शाम जैसी !

रामु थोड़ा अलसी था हमेशा सोना ज्यादा  पसंद करता था और शयाम हमेशा काम करता और और पैसो को अपने परिवार के लिए बचाता था!

रामु को घूमना फिरना और मौज मस्ती करना बहुत पसंद था ! एक दिन शयाम काम से घर की और लौट रहा था और अचानक उसे रामु दीख गया!

उसने रामु से पूछा यार में भी काम करते करते थक गया हु सोच रहा था यार थोड़ा काम से ब्रेक ले लू ,रामु ने ये बात सुनते हे शाम से कहा चलो यार में भी कई दिन से सोच रहा था हमें कही घूमने जरूर जाना चाहिए!

शाम ने कहा चलो रामु अगले हफ्ते हम लोग जंगल में घूमने चलते है ! सुना है वहा एक नदी है और उस नदी में नहाने से दिमाग तेज हो जाता है !फिर क्या था रामु और शाम जंगल की और निकल गए! जंगल का रास्ता बहुत कठिन था और जंगल बहुत घना था !और वहा तरह तरह के आवाज आ रही थी जो वो सब आवाज जानवरो की थी !


रामु और शाम जंगल में बहुत अंदर तक चले गए और देखते ही देखते जंगल में रात हो गई ! रामू चलते चलते जंगल में थक गया और शाम से कहने लगा कि रुक जाते हैं और जंगल में थोड़ा आराम कर लेते हैंअभी तो नदी बहुत दूर है!

श्याम ने कहा जैसी तुम्हारी इच्छा दोस्त दोनों एक अच्छी सी जगह जंगल में तलाश करने लगे जहां उन्हें रात को सोने की जगह मिल जाए श्याम ने देखा एक झाड़ी के पीछे छोटी सी गुफा थी वह दोनों गुफा की ओर गए उन्होंने गुफा के अंदर एक पत्थर फेंका कि कहीं वहां पर कोई जानवर तो नहीं है !
उन्होंने देखा वहां पर कोई जानवर नहीं था वह दोनों उस गुफा के अंदर सो गए रात बीती गई रामू को रात को जोर से भूख लगने लगी !

उसने कहा शाम बहुत भूख लगी है चलो खाना खाते हैं दोनों ने रात को अपना टिफन खोल कर वहां पर खाना स्टार्ट कर दिया और खाना खा लिया सुबह होते ही दोनों अपनी मंजिल की तरफ दोबारा चलने लगे !


दोनों ने जंगल की और दोबारा चलना शुरू ही किया था !दोनों ने जंगल में दोबारा चलना शुरू ही किया था कि अचानक उनके सामने एक भालू आ जाता है रामू बहुत आलसी होता है और कभी काम नहीं करने के कारण वह भाग नहीं पता !शाम जोर से भाग जाता है भालू  को देखकर पेड़ पर चढ़ जाता है और रामू बचाओ बचाओ जोर-जोर  से चिल्लाता है ! शाम उसे कहता है कि अपनी सांसे बंद कर के मरने की एक्टिंग करो भालू तुम नहीं खायगा!

रामू ऐसा ही करता है वह मरने की एक्टिंग करने लगता है पर फिर भी उसे वह भालू खा जाता है! शाम पेड़ से देखता रहता है और बहुत जोर-जोर से चिल्लाता है कि बचाओ बचाओ मेरे दोस्त को भालू खा रहा है! पर वहां उसकी आवाज कोई नहीं सुनता थोड़ी देर में वहां से भालू चला जाता है और शाम पेड़ से नीचे उतर कर देखता है उसका दोस्त अब इस दुनिया में नहीं रहा ! शाम को बहुत अफसोस होता है कि वह रामू की जान नहीं बचा सका!


Moral Of The Story

इसलिए कहते हैं आलसी होना अच्छा नहीं हमेशा काम करना चाहिए ताकि हमारा शरीर चुस्त और दुरुस्त रहे !



राजा और बुद्धिमान: The king and the wise man story


बहुत समय पहले, राजा शाओलोंग के शासन में लोग खुशी से रहते थे। राज्य के लोगों के पास बहुत धन और विपत्ति के बिना समृद्ध जीवन था। एक दिन, राजा ने दूर के स्थानों में ऐतिहासिक स्थानों और तीर्थ स्थानों की यात्रा करने का फैसला किया।

उन्होंने पैदल यात्रा करने और रास्ते में लोगों के साथ बातचीत करने का फैसला किया। उसके राज्य के लोग अपने राजा से मिलकर खुश थे और यह जानकर बहुत गर्व महसूस कर रहे थे कि उनका राजा एक दयालु और दयालु व्यक्ति था।

अपनी यात्रा पूरी करने के बाद, वह बहुत खुश था कि उसके राज्य के लोग एक अच्छा जीवन जी रहे थे। हालाँकि, उन्हें एक बात का पछतावा था, यह इतनी लंबी यात्रा के बाद उनके पैरों में महसूस हुआ असहनीय दर्द था जो उन्होंने अपने जीवन में पहली बार किया था।

उन्होंने अपने मंत्रियों से शिकायत की कि सड़कें चलने के लिए आरामदायक नहीं थीं। जिस रास्ते से वह यात्रा करते थे वह पथरीला था और वह अपने पैरों में दर्द को बर्दाश्त नहीं कर सकता था। राजा को अपने लोगों की परवाह थी जो उन सड़कों पर चलते थे। इसलिए, उन्होंने सड़कों को चमड़े से ढंकने का आदेश दिया ताकि लोग सड़कों पर चलने में सहज महसूस करें। यह राजा की सोच दयालु थी और लोगों की भलाई और खुशी के लिए थी।

जब मंत्रियों ने आदेश सुना, तो वे दंग रह गए !! जैसा कि यह आदेश हजारों पशुओं के जीवन को नष्ट कर देगा ताकि वे पर्याप्त चमड़ा प्राप्त कर सकें और इसके लिए भारी धनराशि भी खर्च करनी पड़ेगी।

मंत्रालय के एक बुद्धिमान व्यक्ति ने राजा से संपर्क किया और उसे बताया कि उसके पास एक और विचार है। राजा ने अपने मंत्री से विचार के बारे में पूछा।

तब मंत्री ने कहा कि आप सड़क को चमड़े से ढकने के लिए इतने जानवरों को क्यों मारना चाहते हैं? बल्कि, क्या आप अपने पैरों को ढंकने के लिए चमड़े के टुकड़े को उचित आकार में काट सकते हैं? "

राजा उनके सुझाव से बहुत हैरान हुआ और मंत्री की सराहना की। उन्होंने अपने लिए चमड़े के जूते की एक जोड़ी मांगी और हमवतन लोगों को जूते पहनने के लिए कहा।



Moral Of The Story

हम अपने आस-पास की चीजों को अभिशाप और दोष देते हैं और यह कभी नहीं समझते हैं कि हमें अपने आप में एक बदलाव की जरूरत है।




शेर और चूहा:- Lion and the Mouse story


एक बार जब एक शेर, जंगल का राजा सो रहा था, तो एक छोटा चूहा उसके ऊपर और नीचे भागने लगा। इसने जल्द ही शेर को जगाया, जिसने अपने विशाल पंजे को माउस पर रखा और उसे निगलने के लिए अपने बड़े जबड़े खोल दिए।

"क्षमा करें, हे राजा!" छोटा चूहा चिल्लाया। "मुझे इस समय क्षमा कर दो। मैं इसे कभी नहीं दोहराऊंगा और मैं आपकी दया को कभी नहीं भूलूंगा। और कौन जानता है, शायद मैं आपको इन दिनों में से एक अच्छा एहसान कर सकता हूं!"

शेर इस विचार से बहुत उत्साहित था कि माउस उसकी मदद कर सकता था कि उसने अपना पंजा उठाया और उसे जाने दिया।

कुछ समय बाद, कुछ शिकारियों ने शेर को पकड़ लिया और उसे एक पेड़ से बांध दिया। इसके बाद वे एक गाड़ी की तलाश में, उसे चिड़ियाघर ले गए।

लघु कथाएँ तब बस माउस पास हुआ। शेर की स्थिति को देखकर, वह उसकी ओर भागा और रस्सियों से उसे बांध दिया, जो जंगल के राजा थे।

"यह ठीक नहीं था?" छोटे चूहे ने कहा, शेर की मदद करने में बहुत खुशी हुई।

Moral Of The Story:

दयालुता के छोटे कामों को बहुत पुरस्कृत किया जाएगा।

पैसा सब कुछ नहीं खरीद सकता है:-Money can not buy everything


निक एक 10 साल का लड़का था। वह अपने माता-पिता की इकलौती संतान थे। निक के पिता एक बहुत व्यस्त व्यापारी थे जो अपने बेटे के साथ समय नहीं बिता सकते थे। निक के सो जाने के बाद वह घर आया और सुबह उठने से पहले ही वह ऑफिस चला गया। निक अपने पिता के ध्यान के लिए तरस गए। वह बाहर निकलना चाहता था और अपने पिता के साथ खेलना चाहता था जैसे उसके दोस्त करते हैं।


एक दिन निक अपने पिता को रात में घर देखकर हैरान था।

"पिताजी, आपको घर देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ," निक ने कहा।

"हाँ बेटा, मेरी मीटिंग रद्द कर दी गई थी। इसलिए मैं घर जा रहा हूँ। लेकिन दो घंटे के बाद मुझे पकड़ने के लिए उड़ान भरी है," उसके पिता ने कहा।

"आप कब वापस आने वाले हैं?"

"कल दोपहर को।"

निक कुछ देर तक गहराई से सोच रहा था। फिर उसने पूछा, "पिताजी, आप एक साल में कितना कमाते हैं?"

निक के पिता हैरान थे। उन्होंने कहा, "मेरे प्यारे बेटे, यह एक बहुत बड़ी राशि है और आप इसे समझ नहीं पाएंगे।"

"ठीक है पिताजी, क्या आप जो राशि बनाते हैं उससे खुश हैं?"

"हाँ प्रिय। मैं बहुत खुश हूं, और वास्तव में, मैं कुछ महीनों में हमारी नई शाखा और एक नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहा हूं। क्या यह बहुत अच्छा नहीं है?"

"हाँ, पिताजी। मुझे यह सुनकर खुशी हुई। क्या मैं आपसे एक सवाल कर सकता हूँ?"

"हाँ जान।"

"पिताजी, क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आप एक दिन में या आधे दिन में कितना कमाते हैं?"


"निक, तुम यह सवाल क्यों पूछ रहे हो?" निक के पिता हैरान थे।

लेकिन निक लगातार था। "कृपया मुझे उत्तर दें। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आप एक घंटे में कितना कमाते हैं?"

निक के पिता ने भरोसा किया और जवाब दिया, "यह लगभग $ 25 प्रति घंटा होगा।"

निक अपने कमरे में ऊपर चला गया और अपने गुल्लक के साथ नीचे आया जिसमें उसकी बचत थी।

"पिताजी, मेरे गुल्लक में $ 50 हैं। क्या आप मुझे दो घंटे का समय दे सकते हैं? मैं समुद्र तट पर जाना चाहता हूं और कल रात आपके साथ भोजन करना चाहता हूं। क्या आप इसे अपने कैलेंडर पर चिह्नित कर सकते हैं?"

निक के पिता अवाक थे!


Moral Of The Story:


सबसे अच्छा उपहार एक माता-पिता अपने बच्चे को दे सकते हैं समय है। पैसा सब कुछ नहीं खरीद सकता है!

Comments

Popular posts from this blog

Hindu baby name list A to Z (Boy-Girl)

When a new baby born at our home,first things are always in our mind and what should be the name of the baby, if it is a baby boy or baby girl. Here we have an amazing collection of Hindu baby boy names  and Hindu baby girl names from a to z. Baby boy names hindu 2022 a to z A   B   C   D   E   F  G   H   I   J   K L M N O P   R S T U V   Y   Hindu baby girl names 2022 A B C D E   G H I J K L M N O P R S T U V    For more baby names a to z  please check out our homepage ( small baby names ) there you will find more baby names.

Hindu baby boy names starting with h in sanskrit

Looking for unique and beautiful Hindu baby boy names starting with h in Sanskrit we have various Sanskrit baby boy names which starting with h letter for your little baby boy.  Hindu baby boy names starting with h in sanskrit haadiya hakesh=lord of sound hamid hamir hanan=mercy hans hansaraj hanshal hansin=universal soul hansraaj hanuman= god of ramayana har=name of shiva hara=remover of sins hardik=heartfelt hareendra=lord shiva harekrishna=lord krishna harendra=lord shiva haresh=shiva hari=name of vishnu hari=om saluting brahma hari=sun, vishnu hariaksa=lord shiva haricharan=feet of the lord haridas=servant of hari harigopal=lord krishna harihar=shiva and vishnu together harij=the horizon harikanth=dear to indra harilal=son of hari harinaksh=lord shiva harinarayan=lord vishnu harindra=a tree harindranath hariom hariprasad=blessed by lord krishna haripreet=beloved of gods hariraj hariram=lord rama harish=lord shiva harish har

Sanskrit baby boy names starting with s

Are you looking for  Sanskrit baby boy names starting with s then you have come to the right place we have an amazing collection of Sanskrit baby names that start with s letter. Sanskrit baby boy names starting with s: sabyasachi = another name of arjuna sachin = lord shiva sachish = lord indra sadaiappan = lord siva sadru = lord vishnu sagan = lord shiva sagardutt =  gift from ocean sagun  sahasrad = lord shiva sahastrabahu = person with thousand hands sahastrajit = victor of thousands sahasya = mighty, courageous sahat = stong sahdev = one of the pandava princes sahishnu = lord vishnu sailadev = lord shiva sainath = saibaba saipraasad = blessing saiprasad = blessing or gift  saipratap = blessing of saibaba sajal sajan  sajiva  sajjan  sakaleshwar  saket = lord krishna samabashiv = lord shiva samajas = lord shiva samanyu = lord shiva samarendra = lord vishnu samarendu = lord vishnu samarjit = victorious in war samarpan = dedicating s

500 Hindu baby boy names starting with a

Here is the list of Hindu baby boy names starting with a, A se baby boy names  which are very uncommon and unique Hindu baby boy names that you ever heard of it. and all the names start with meaning for your little baby boy. Hindu baby boy names starting with a aahlaadith = joyous person aahva = beloved aahwaanith = one who has been invited,wanted aakaash = sky aakanksh = desire aakar = shape aakarshan = attraction aakash = the sky aalam = ruler, king, the whole world aalap = prelude to a raga aalok = cry of victory aamod = pleasant ,accept aanand = joy aanandswarup = full of joy aandaleeb = the bulbul bird aanjaneya = son of anjani (hanuman) aapt = trustworthy aaradhak = worshipper aarnav = ocean aarth = meaning, wealth aashish = blessings aashman = son of the sun aashutosh = who is easily pleased aastik = who has faith in god aatish = explosive, dynamic person aatmaj = son, beloved to soul aatreya = name of a sage aayu = lifespan aayushmaan